डॉक्टरों की डिग्रियां (Doctor degrees)

 

MBBS (बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी) के बाद चिकित्सा विज्ञान में स्नातक स्तर की डिग्री प्राप्त की जाती है। यह डिग्री एक न्यूनतम पात्रता है और इसके बाद छात्र विभिन्न डिग्री या विशेषता की ओर बढ़ सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख डिग्री की सूची है जो MBBS के बाद प्राप्त की जा सकती है:


1. डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD): यह प्रोफेशनल डिग्री चिकित्सा विज्ञान के उच्चतर स्तरीय विशेषज्ञता को प्रदान करती है। एमडी के अनुभागों में मेडिसिन, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, रेडियोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, और अन्य शामिल हो सकते हैं। यह डिग्री छात्रों को विशेषता में मास्टरी प्राप्त करने का अवसर देती है और उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाता संगठनों, अस्पतालों या विश्वविद्यालयों में नियुक्त किया जा सकता है।


2. डॉक्टर ऑफ सर्जरी (MS): यह डिग्री शल्य चिकित्सा के उच्चतर स्तरीय विशेषज्ञता को प्रदान करती ह


ै। MS के अनुभागों में जैसे कि जनरल सर्जरी, एन्ट, ऑर्थोपेडिक्स, गाइनेकोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, और विशेष रूप से विभिन्न शल्य विज्ञानों को शामिल किया जा सकता है। यह डिग्री सुर्जरी में विशेषज्ञता प्राप्त करने और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उच्च स्तर के अवसर प्राप्त करने का मार्ग देती है।


3. डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन फैमिली मेडिसिन (MD in Family Medicine): यह डिग्री एक विशेषज्ञ चिकित्सा क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करती है जो परिवार में सामान्य चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं। इसके अंतर्गत आप प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, रोगों के निदान और उपचार, बीमारियों की निवारण, परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य और पूर्वानुमान करने, और जरूरत के आधार पर स्पेशलिस्ट के पास संदेश करने जैसे कार्य कर सकते हैं।


4. डॉक्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (MDS): यह डिग्री दंत चिकित्सा में विशेषज्ञता प्रदान करती है। इस डिग्री के धारक दंत रोगों के निदान, उपचार और चिकित्सा का प्रबंधन कर सकते हैं। इसमें विभिन्न विशेषताएं शामिल हो सकती हैं, जैसे न्यूरोडंटिक्स, ओर्थोडंटिक्स, पेरिओडॉन्टिक्स, एंडोडंटिक्स, और ओरल सर्जरी।


।।।।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पेट में पानी कारण

सायटिका क्या है? और क्यों होता है?

फैटी लिवर: कारण और उपचार